शुरुआती के लिए 10 आसान पौधे | Easy Plants to Grow at Home in Hindi

बहुत से लोग इस विचार को बगीचे के लिए स्थगित कर देते हैं क्योंकि वे नहीं जानते कि कहां से शुरू करें। परवाह नहीं! बुनियादी बातों में आपकी सहायता करने के लिए यहां अंतिम मार्गदर्शिका दी गई है।

यदि आप अपनी बालकनी या छत पर कुछ हरे दोस्त रखने में रुचि रखते हैं और अपना कुछ कीमती समय उनकी देखभाल करने में लगाना चाहते हैं तो आपने बागवानी की प्रक्रिया में सबसे कठिन हिस्सा पहले ही कर लिया है। शेष भाग एक पूर्ण मज़ा होगा। जब मैं यह कहता हूं तो मेरा विश्वास करो, एक स्थान और समय आवंटित करने के बाद जो हिस्सा आता है वह है ABSOLUTE FUN। क्योंकि यहीं से आपका प्लांट कलेक्शन शुरू होता है।

पौधों की सूची

अपने पौधों को इकट्ठा करते समय, एक शुरुआत के रूप में आपका पहला काम ऐसे पौधों को ढूंढना है जो बढ़ने में आसान हों। यहां शुरुआती लोगों के लिए आसानी से विकसित होने वाले पौधों की सूची दी गई है।

Pothos plant

  • Snake Plant ( स्नेक प्लांट )

snake plant

  • Lucky bamboo ( लकी बैम्बू )

lucky bamboo plant

  • Jade plant ( जेड प्लांट )

jade plant

  • ZZ plant ( जीजी प्लांट )

zz plant

  • Aloe Vera ( घृत कुमारी या अलोवेरा ) 

Aloe vera plant

  • Spider plant ( स्पाइडर प्लांट्स )

Spider plant

  • Fern ( फर्न )

fern plant

  • Coleus plant ( कोलियस का पौधा )

Coleus plant

  • Monstera/ Swiss Cheese plant ( मॉन्स्टेरा का पौधा )

Swiss Cheese plant

पौधों की देखभाल

कैसे बढ़ें

इन सभी 10 पौधों को नजदीकी नर्सरी से सस्ती दर पर खरीदा जा सकता है या मदर प्लांट से प्रचारित किया जा सकता है। प्रचार में सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे दो तरह से कर सकते हैं- या तो पानी से या मिट्टी से। पानी के माध्यम से प्रचार करते समय, सुनिश्चित करें कि आप हर 2 दिन में पानी बदलते हैं और कंटेनर को साफ करते हैं। मिट्टी का प्रसार करते समय मुख्य कारक पानी की अधिकता या सीधी धूप के संपर्क में नहीं आना है।

सूरज की रोशनी

इन पौधों को सीधी धूप की आवश्यकता नहीं होती है। यह पर्याप्त है अगर उन्हें इस तरह से रखा जाए जहां अप्रत्यक्ष धूप होगी। एक बार जब पौधे 30 सेंटीमीटर से अधिक बड़े हो जाते हैं तो हम उन्हें महीने में दो बार सीधी धूप में रख सकते हैं। यदि आप आलस्य के कारण इस कदम को छोड़ भी दें तो पौधा आपसे नाराज़ नहीं होगा।

पानी

यह वह जगह है जहां सभी नए माली गलत हो जाएंगे। कृपया मेरे शब्दों में गलती न करें। किसी भी माली का उत्तेजित होना स्वाभाविक है और जब वह स्वस्थ अस्तित्व के लक्षण दिखाता है तो एक पौधे को पानी पिलाया जाता है। जिन पौधों के बारे में हम अभी तक बात कर रहे थे, उनमें पानी देने का एक ही नियम है। कम से कम एक इंच गहरी मिट्टी की जांच करें और अगर आपको यह सूखी महसूस हो तो थोड़ा पानी दें।

उर्वरक

उर्वरक पौधों के स्वास्थ्य के लिए भोजन है। हर पौधे को खाद की जरूरत होती है। सूची में दिए गए पौधे कोई अपवाद नहीं हैं। पर रुको! जैसा कि शीर्षक में बताया गया है कि इन 10 पौधों को बनाए रखना आसान है। इसलिए अपनी मिट्टी के मिश्रण को तैयार करते समय कम्पोस्ट जैसे धीमे उर्वरक का उपयोग करके जोड़ा जा सकता है। उसके बाद कोई भी घर का बना तरल उर्वरक पर्याप्त होगा।

धरती

ये पौधे किसी भी अच्छी तरह से सूखा मिट्टी में खुश रहेंगे।

पात्र

यदि आप इन पौधों को कंटेनर में उगा रहे हैं, तो आपको दोनों में से किसी एक तरीके का पालन करना होगा। या तो आप पौधे को छोटे गमले में रहने में मदद करने के लिए नियमित रूप से पौधे की छंटाई करते हैं या जब आप छोटे गमले में उगते हैं तो आप उन्हें दोबारा लगाते हैं।

यदि आप बागवानी में नए हैं तो इस क्षेत्र में खुद को एक बच्चा समझें और आपको प्रेरित करने के लिए साधारण पौधों से शुरुआत करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.